40+Love Bible Verses In Hindi – प्रेम के बारे में बाइबल का वचन

Bible Verses About Love In Hindi

1 यूहन्ना 3:16“मसीह ने हमारे लिए अपना जीवन त्याग दिया। इसी से हम जानते हैं कि प्रेम क्या है? हमें भी अपने भाईयों के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर देने चाहिए।”

1 यूहन्ना 3:1“विचार कर देखो कि परम पिता ने हम पर कितना महान प्रेम दर्शाया है! ताकि हम उसके पुत्र-पुत्री कहला सकें और वास्तव में वे हम हैं ही। इसलिए संसार हमें नहीं पहचानता क्योंकि वह मसीह को नहीं पहचानता।”

मत्ती 10:37“जो अपने माता-पिता को मुझसे अधिक प्रेम करता है, वह मेरा होने के योग्य नहीं है। जो अपने बेटे बेटी को मुझसे ज्या़दा प्यार करता है, वह मेरा होने के योग्य नहीं है।”

इफिसियों 3:19“और तुम मसीह के उस प्रेम को जान लो जो सभी प्रकार के ज्ञानों से परे है ताकि तुम परमेश्वर की सभी परिपूर्णताओं से भर जाओ”

More Details About Love In English Click Here – What does the Bible Say About Love, Gods Love Us Bible Says

यशायाह 43:4“तू मेरे लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है। इसलिये मैं तेरा आदर करूँगा। मैं तुझे प्रेम करता हूँ, ताकि तू जी सके, और मेरा हो सके। इसके लिए मैं सभी मनुष्यों और जातियों को बदले में दे दूँगा”

नीतिवचन 8:17“जो मुझसे प्रेम करते हैं, मैं भी उन्हें प्रेम करती हूँ,मुझे जो खोजते हैं, मुझको पा लेते हैं”

2 कुरिन्थियों 5:14“हमारा नियन्ता तो मसीह का प्रेम है क्योंकि हमने अपने मन में यह धार लिया है कि वह एक व्यक्ति (मसीह) सब लोगों के लिये मरा। अतः सभी मर गये”

फिलिप्पियों  2:2“तो मुझे पूरी तरह प्रसन्न करो। मैं चाहता हूँ, तुम एक तरह से सोचो, परस्पर एक जैसा प्रेम करो, आत्मा में एका रखो और एक जैसा ही लक्ष्य रखो”

यूहन्ना 14:21 “वह जो मेरे आदेशों को स्वीकार करता है और उनका पालन करता है, मुझसे प्रेम करता है। जो मुझमें प्रेम रखता है उसे मेरा परम पिता प्रेम करेगा। मैं भी उसे प्रेम करूँगा और अपने आप को उस पर प्रकट करूँगा”

यूहन्ना 14:23“उत्तर में यीशु ने उससे कहा, “यदि कोई मुझमें प्रेम रखता है तो वह मेरे वचन का पालन करेगा। और उससे मेरा परम पिता प्रेम करेगा। और हम उसके पास आयेंगे और उसके साथ निवास करेंगे”

मत्ती 22:37यीशु ने उससे कहा, “‘सम्पूर्ण मन से, सम्पूर्ण आत्मा से और सम्पूर्ण बुद्धि से तुझे अपने परमेश्वर प्रभु से प्रेम करना चाहिये”

रोमियों 8:28“और हम जानते हैं कि हर परिस्थिति में वह आत्मा परमेश्वर के भक्तों के साथ मिल कर वह काम करता है जो भलाई ही लाते हैं उन सब के लिए जिन्हें उसके प्रयोजन के अनुसार ही बुलाया गया है”

नीतिवचन 3:3“प्रेम, विश्वसनीयता कभी तुझको छोड़ न जाये, तू इनका हार अपने गले में डाल, इन्हें अपने मन के पटल पर लिख ले”

1 यूहन्ना 4:18“प्रेम में कोई भय नहीं होता बल्कि सम्पूर्ण प्रेम तो भय को भगा देता है। भय का संबन्ध तो दण्ड से है। सो जिसमें भय है, उसके प्रेम को अभी पूर्णता नहीं मिली है”

bible verses about loving yourself In Hindi

1 कुरिन्थियों 13:3 तो मैं कुछ नहीं हूँ। यदि मैं अपनी सारी सम्पत्ति थोड़ी-थोड़ी कर के ज़रूरत मन्दों के लिए दान कर दूँ और अब चाहे अपने शरीर तक को जला डालने के लिए सौंप दूँ किन्तु यदि मैं प्रेम नहीं करता तो। इससे मेरा भला होने वाला नहीं है”

फिलिप्पियों  2:3-5ईर्ष्या और बेकार के अहंकार से कुछ मत करो। बल्कि नम्र बनो तथा दूसरों को अपने से उत्तम समझो। तुममें से हर एक को चाहिए कि केवल अपना ही नहीं, बल्कि दूसरों के हित का भी ध्यान रखे।अपना चिंतन ठीक वैसा ही रखो जैसा मसीह यीशु का था।”

bible verse about love of money In Hindi

1 तीमुथियुस 6:10“क्योंकि धन का प्रेम हर प्रकार की बुराई को जन्म देता है। कुछ लोग अपनी इच्छाओं के कारण ही विश्वास से भटक गए हैं और उन्होंने अपने लिए महान दुख की सृष्टि कर ली है।”

सभोपदेशक 5:10“वह व्यक्ति जो धन को प्रेम करता है वह उस धन से जो उसके पास है कभी संतुष्ट नहीं होता। वह व्यक्ति जो धन को प्रेम करता है, जब अधिक से अधिक धन प्राप्त कर लेता है तब भी उसका मन नहीं भरता। सो यह भी व्यर्थ है”

नीतिवचन 13:11“बेइमानी का धन यूँ ही धूल हो जाता है किन्तु जो बूँद—बूँद करके धन संचित करता है, उसका धन बढ़ता है”

1 तीमुथियुस 6:17-18“वर्तमान युग की वस्तुओं के कारण जो धनवान बने हुए हैं, उन्हें आज्ञा दे कि वे अभिमान न करें। अथवा उस धन से जो शीघ्र चला जाएगा कोई आशा न रखें। परमेश्वर पर ही अपनी आशा टिकाए जो हमें हमारे आनन्द के लिए सब कुछ भरपूर देता है। उन्हें आज्ञा दे कि वे अच्छे-अच्छे काम करें। उत्तम कामों से ही धनी बनें। उदार रहें और दूसरों के साथ अपनी वस्तुएँ बाँटें”

मत्ती 6:21“याद रखो जहाँ तुम्हारा भंडार होगा वहीं तुम्हारा मन भी रहेगा”

इब्रानियों 13:5“अपने जीवन को धन के लालच से मुक्त रखो। जो कुछ तुम्हारे पास है, उसी में संतोष करो क्योंकि परमेश्वर ने कहा है:

“मैं तुझको कभी नहीं छोड़ूँगा;

    मैं तुझे कभी नहीं तजूँगा।””

लूका 3:14“कुछ सैनिकों ने उससे पूछा, “और हमें क्या करना चाहिये?”सो उसने उन्हें बताया, “बलपूर्वक किसी से धन मत लो। किसी पर झूठा दोष मत लगाओ। अपने वेतन में संतोष करो।”

प्रकाशितवाक्य 3:17“तू कहता है, मैं धनी हो गया हूँ और मुझे किसी वस्तु की आवश्यकता नहीं है किन्तु तुझे पता नहीं है कि तू अभागा है, दयनीय है, दीन है, अंधा है और नंगा है”

मत्ती 19:24“हाँ, मैं तुमसे कहता हूँ कि किसी धनवान व्यक्ति के स्वर्ग के राज्य में प्रवेश पाने से एक ऊँट का सूई के नकुए से निकल जाना आसान है”

Bible verses about the love of family In Hindi

नीतिवचन 5:18-19तेरा स्रोत धन्य रहे और अपने जवानी की पत्नी के साथ ही तू आनन्दित रह का रसपान। तेरी वह पत्नी, प्रियतमा, प्राणप्रिया, मनमोहक हिरणी सी तुझे सदा तृप्त करे। उसके माँसल उरोज और उसका प्रेम पाश तुझको बाँधे रहे”

नीतिवचन 17:17“मित्र तो सदा—सर्वदा प्रेम करता है बुरे दिनों को काम आने का बंधु बन जाता है”

रोमियों 12:10भाई चारे के साथ एक दूसरे के प्रति समर्पित रहो। आपस में एक दूसरे को आदर के साथ अपने से अधिक महत्व दो”

1 यूहन्ना  4:21“मसीह से हमें यह आदेश मिला है। वह जो परमेश्वर को प्रेम करता है, उसे अपने भाई से भी प्रेम करना चाहिए”

1 तीमुथियुस 5:8“किन्तु यदि कोई अपने रिश्तेदारों, विशेषकर अपने परिवार के सदस्यों की सहायता नहीं करता, तो वह विश्वास से फिर गया है तथा किसी अविश्वासी से भी अधिक बुरा है”

Bible verse about love one another(Bible verses about love others) In Hindi

1 यूहन्ना 4:12“परमेश्वर को कभी किसी ने नहीं देखा है किन्तु यदि हम आपस में प्रेम करते हैं तो परमेश्वर हममें निवास करता है और उसका प्रेम हमारे भीतर सम्पूर्ण हो जाता है”

1 यूहन्ना 3:18“हे प्यारे बच्चों, हमारा प्रेम केवल शब्दों और बातों तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि वह कर्ममय और सच्चा होना चाहिए”

1 यूहन्ना 4:7“हे प्यारे मित्रों, हम परस्पर प्रेम करें। क्योंकि प्रेम परमेश्वर से मिलता है और हर कोई जो प्रेम करता है, वह परमेश्वर की सन्तान बन गया है और परमेश्वर को जानता है”

मत्ती 5:44-46“किन्तु मैं कहता हूँ अपने शत्रुओं से भी प्यार करो। जो तुम्हें यातनाएँ देते हैं, उनके लिये भी प्रार्थना करो। ताकि तुम स्वर्ग में रहने वाले अपने पिता की सिद्ध संतान बन सको। क्योंकि वह बुरों और भलों सब पर सूर्य का प्रकाश चमकाता है। पापियों और धर्मियों, सब पर वर्षा कराता है। यह मैं इसलिये कहता हूँ कि यदि तू उन्हीं से प्रेम करेगा जो तुझसे प्रेम करते हैं तो तुझे क्या फल मिलेगा। क्या ऐसा तो कर वसूल करने वाले भी नहीं करते”

गलातियों 5:14“क्योंकि समूचे व्यवस्था के विधान का सार संग्रह इस एक कथन में ही है: “अपने साथियों से वैसे ही प्रेम करो, जैसे तुम अपने आप से करते हो”

रोमियों 8:35“कौन है जो हमें मसीह के प्यार से अलग करेगा? यातना या कठिनाई या अत्याचार या अकाल या नंगापन या जोख़िम या तलवार”

यूहन्ना 15:12“कि तुम आपस में प्रेम करो, वैसे ही जैसे मैंने तुम से प्रेम किया है”

इफिसियों 4:32 “परस्पर एक दूसरे के प्रति दयालु और करुणावान बनो। तथा आपस में एक दूसरे के अपराधों को वैसे ही क्षमा करो जैसे मसीह के द्वारा तुम को परमेश्वर ने भी क्षमा किया है।”

यूहन्ना 13:34“मैं तुम्हें एक नयी आज्ञा देता हूँ कि तुम एक दूसरे से प्रेम करो। जैसा मैंने तुमसे प्यार किया है वैसे ही तुम भी एक दूसरे से प्रेम करो”

लैव्यव्यवस्था 19:18“लोग, जो तुम्हारा बुरा करें, उसे भूल जाओ। उससे बदला लेने का प्रयत्न न करो। अपने पड़ोसी से वैसे ही प्रेम करो जैसे अपने आप से करते हो। मैं यहोव हूँ”

1 पतरस 1:22 “अब देखो जब तुमने सत्य का पालन करते हुए, सच्चे भाईचारे के प्रेम को प्रदर्शित करने के लिए अपने आत्मा को पवित्र कर लिया है तो पवित्र मन से तीव्रता के साथ परस्पर प्रेम करने को अपना लक्ष्य बना लो”

इफिसियों 4:2“सदा नम्रता और कोमलता के साथ, धैर्यपूर्वक आचरण करो। एक दूसरे की प्रेम से सहते रहो “

1 पतरस 4:8“और सबसे बड़ी बात यह है कि एक दूसरे के प्रति निरन्तर प्रेम बनाये रखो क्योंकि प्रेम से अनगिनत पापों का निवारण होता है”

1 पतरस 2:18“हे सेवकों, यथोचित आदर के साथ अपने स्वामियों के अधीन रहो। न केवल उनके, जो अच्छे हैं और दूसरों के लिए चिंता करते हैं बल्कि उनके भी जो कठोर हैं”

More Topic


Bible Verses About Eternal Life In Hindi

19+Bible Verses About Eternal Life In Hindi | अनन्त जीवन के बारे में बाइबिल का वचन

1 थिस्सलुनीकियों 5:8:-"किन्तु हम तो दिन से सम्बन्धित हैं इसलिए हमें अपने पर काबू रखना चाहिए। आओ विश्वास और प्रेम ...
Read More
Jesus Bible Vachan In Hindi

[Best]19+Jesus Bible Vachan With Images In Hindi – Yeshu Masih ka Vachan

कुलुस्सियों 1:16 :- क्योंकि उसी में सारी वस्तुओं की सृष्टि हुई, स्वर्ग की हो अथवा पृथ्वी की, देखी या अनदेखी, ...
Read More
Bible Verses About Marriage In Hindi

[Best] 25+Bible Verses About Marriage In Hindi | शादी के बारे में बाइबल क्या कहती है

उत्पत्ति 2:18:-"तब यहोवा परमेश्वर ने कहा, “मैं समझता हूँ कि मनुष्य का अकेला रहना ठीक नहीं है। मैं उसके लिए ...
Read More
Motivational Bible Quotes In Hindi

[Best]26+Motivational Bible Quotes In Hindi With Images Share Your Friend

हम इंसान हैं, इसलिए हमें अपने जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर जब कोई बाइबल आधारित ...
Read More
Healing Bible Verses In Hindi

30+Healing Bible Verses In Hindi – चंगा बाइबल का वचन

यिर्मयाह 33:6:- "देख, मैं इस नगर का इलाज कर के इसके निवासियों चंगा करूंगा; और उन पर पूरी शान्ति और ...
Read More
Hope Bible Verses In Hindi

33+Bible Verses About Hope In Hindi | आशा के बारे में बाइबिल का वचन

भजन संहिता 71:5:- "मेरे स्वामी, तू मेरी आशा है। मैं अपने बचपन से ही तेरे भरोसे हूँ" मत्ती 19:26:- "यीशु ...
Read More
Good Night Bible verses In Hindi

16+Good Night Bible verses In Hindi | शुभ रात्रि बाइबिल वचन

भजन संहिता 4:8:- "मैं बिस्तर में जाता हूँ और शांति से सोता हूँ। क्योंकि यहोवा, तू ही मुझको सुरक्षित सोने ...
Read More
Blessing Bible Verses In Hindi

Blessing Bible Verses In Hindi | बाइबिल उद्धरण परमेश्वर से आशीर्वाद

परमेश्वर हमसे प्रेम करता है और वह हमें आशीष देगा। लेकिन हमारी दुष्टता के कारण, हम आपके जीवन में उनका ...
Read More
Bible Verses About Fasting In Hindi

18+Bible Verses About Fasting In Hindi| उपवास के बारे में बाइबिल का वचन

Matthew 6:16-18:- "जब तुम उपवास करो तो मुँह लटकाये कपटियों जैसे मत दिखो। क्योंकि वे तरह तरह से मुँह बनाते ...
Read More
Worship Bible Verses In Hindi

Top25+worship bible verses in Hindi | परमेश्वर की आराधना कैसे करें?

यूहन्ना 4:24:- "परमेश्वर आत्मा है और इसीलिए जो उसकी आराधना करें उन्हें आत्मा और सच्चाई में ही उसकी आराधना करनी ...
Read More

2 thoughts on “40+Love Bible Verses In Hindi – प्रेम के बारे में बाइबल का वचन”

  1. Pingback: 30+चंगा बाइबल का वचन - Healing Bible Verses In Hindi

  2. Pingback: Bible verses about death in Hindi - बाइबल मृत्यु के बारे में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top